पौधारोपण कर पर्यावरण प्रेमियों को कैबिनेट मंत्री ने किया सम्मानित

पौधारोपण कर पर्यावरण प्रेमियों को कैबिनेट मंत्री ने किया सम्मानित

ऋषिकेश – बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय में कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने पर्यावरण प्रेमी अठुर भागीरथी स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष विनोद जुगलान, मैत्री स्वयंसेवी संस्था की संस्थापक कुसुम जोशी, पर्यावरणप्रेमी शांति प्रसाद थपलियाल, राम प्रसाद बर्थवाल और सेतु फाउंडेशन की संस्थापक सरिता भट्ट को सम्मानित किया। इस मौके पर फलदार पौधे भी परिसर पर रोपे गए।

​ ​



रविवार को आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण प्रेमियों का सम्मान करते हुए मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण पर हम सभी को चिंतन करने की आवश्यकता है। पर्यावरण संतुलन बनाये रखने को सभी को एकजुट होना होगा। इसकी शुरुआत हमें अपने घर से ही करनी होगी। कहा कि मांगलिक व शुभ कार्य होने पर एक पौधे को जरूर रोपे।डॉ अग्रवाल ने कहा कि एक पौधा लगाने से एक यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है। कहा कि पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति को सैंकड़ों यज्ञों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। केवल इतना ही नहीं भारतीय संस्कृति में एक पेड़ लगाना, सौ गायों का दान देने के समान माना गया है।डॉ अग्रवाल ने कहा कि प्रकृति समस्त जीवों के जीवन का मूल आधार है। प्रकृति का संरक्षण एवं संवर्धन सभी जीव जगत के लिए बेहद ही अनिवार्य है। प्रकृति पर ही पर्यावरण निर्भर करता है। यदि प्रकृति असन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी असन्तुलित होगा। कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से बचने और पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ों का होना बहुत जरूरी है। पेड़ प्रकृति का आधार हैं। पेड़ों के बिना प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।
इस मौके पर डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने पर्यावरण प्रेमियों को सम्मानित करते हुए उनके द्वारा पौधरोपण और पर्यावरण चिंतन को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर कैंप काले परिसर पर फलदार पौधे रोपे गए। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष ऋषिकेश दिनेश सती, मंडल अध्यक्ष वीरभद्र अरविंद चौधरी, मंडल महामंत्री सुमित पवार, पार्षद शिव कुमार गौतम, जिला उपाध्यक्ष युवा मोर्चा मनीष भट्ट, राजेंद्र जोशी आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: