हिमालयन हॉस्पिटल के सीआरआई ने कोरोनाकाल में भी हजारों कैंसर रोगियों को दी सेवा

हिमालयन हॉस्पिटल के सीआरआई ने कोरोनाकाल में भी हजारों कैंसर रोगियों को दी सेवा

ऋषिकेश- हिमालयन हॉस्पिटल के कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट (सीआरआई) व हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की ओर से जॉलीग्रांट, डोईवाला और रायवाला में कैंसर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें विश्वविदयालय के छात्र-छात्राओं सहित डॉक्टर्स ने पोस्टर प्रदर्शनी, गोष्ठी के माध्यम से लोगों को विभिन्न तरह के कैंसर के कारण, बचाव व उपचार की जानकारी दी।


हिमालयन इंस्टिट्टूट ऑफ मेडिकल साइंस के सामुदायिक चिकित्सा विभाग की ओर डोईवाला सीएचसी और हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट कैंसर जागरुकता अभियान चलाया गया। विभागाध्यक्ष डॉ.जयंती सेमवाल ने बताया कि एक रिपोर्ट के मुताबिक कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। हर साल बढ़ती संख्या के साथ साल 2030 तक 18 मिलियन से अधिक व्यक्ति कैंसर से प्रभावित होंगे। डॉ.विदिशा वल्लभ ने बताया कि एमबीबीएस छात्र-छात्राओं की ओर से कैंसर दिवस की थीम है ‘क्लोज़िंग द केयर गैप’ पर प्रस्तुति दी गई। डॉ.चंद्रा पंत व अभिनव पुंडीर ने कैंसर के विभिन्न सामान्य प्रकारों और कारकों की जानकारी दी। डॉ.प्रज्ञा सिंह ने कैंसर से बचाव व उपचार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किमोथैरेपी, रेडियोथैरेपी व सर्जरी के जरिये इसका उपचार किया जा सकता है। टीम में डॉ.दीपशिखा चौधरी, डॉ.दिव्या शर्मा, डॉ.सृष्टि, डॉ.स्वास्तिक, डॉ.देवाशीष शामिल ऱहे।
कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट के निदेशक डॉ.सुनील सैनी ने कैंसर रोगियों के उपचार में हिमालयन हॉस्पिटल का कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट (सीआरआई) कोरोना काल में उपचार से पीछे नहीं हटा। कोरोना काल में भी हजारों कैंसर रोगियों ने स्वास्थ्य परामर्श लिया। डॉ. सैनी ने बताया कि एक-तिहाई सामान्य कैंसर के मामलों का उपचार संभव है।डॉ.मीनू गुप्ता ने कहा कि कई बार कैंसर के लक्षणों का पता ही नहीं चलता। जब इस बिमारी का पता चलता है तब तक कैंसर पूरे शरीर में फैल चुका होता है। अगर वक्त पर कैंसर की बीमारी का पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। इस दौरान डॉ.बीपी कालरा, डॉ.मीनू गुप्ता, डॉ.एसके वर्मा, डॉ.विपुल नौटियाल, डॉ.अंशिका अरोड़ा, डॉ.अभिषके कंडवाल, डॉ. विनय ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कैंसर जागरुकता अभियान में हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: