ऋषिकेश में सेब के बराबर पहुंचे अमरूद के दाम

ऋषिकेश में सेब के बराबर पहुंचे अमरूद के दाम

ऋषिकेश-सर्दियों का खास फल अमरूद स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। आयुर्वेद में अमरूद और इसके बीजों के सेवन के कई लाभ गिनाए गए हैं। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। अमूमन हर सर्दी में अमरूद के दाम कम हो जाते हैं लेकिन इस बार इसके दाम सेब के दाम बराबर पहुंच गए हैं। आधा किलो से लेकर 600 ग्राम तक का एक अमरूद बाजार में उपलब्ध है। इस अमरूद के दाम 100 रुपये प्रति किलो हैं। बाजार में अच्छा सेब भी इसी रेट में उपलब्ध है।
फल विक्रेताओं का कहना है कि इस बार मौसम की मार से अमरूद की आवक केवल 20 प्रतिशत ही है। जिसके चलते लोकल अमरूद के दामों में वृद्धि हुई है।हरिद्वार रोड़ स्थित छोटी सब्जी मंडी के बाहर ,निगम के बाहर ठेलियों पर एवं निगम के ही देहरादून मार्ग पर स्थित बालाजी बगीचे के बाहर सड़क किनारे बड़े आकार का अमरूद बिक रहा है। इसकी अच्छी मांग भी है। दूसरे राज्यों से आने के कारण इसके दाम इस बार काफी ज्यादा हैं। ज्यादा दाम होने के बाद भी लोग इसे खरीद रहे हैं।


अमरूद के फायदे

कच्चे अमरूद में विटामिन सी अधिक होता है। भोजन से पहले इसके नियमित सेवन से कब्ज की बीमारी नहीं होती। इसके बीज को चबा-चबा कर खाया जाए तो शरीर में लौह तत्व की पूर्ति होती है। रोग प्रतिरोधक होने के साथ शरीर से कई अशुद्धियों को दूर रखता है। इसके पत्तों को चबाने से दांत संबंधित रोग दूर होते हैं।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: