पेयजल योजना के स्थलीय निरीक्षण के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का चड़ा पारा, अधिकारियों को लगाई फटकार

पेयजल योजना के स्थलीय निरीक्षण के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का चढ़ा पारा, अधिकारियों को लगाई फटकार

ऋषिकेश -ऋषिकेश के देहात अ‌र्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) क्षेत्र के लिए विश्व बैंक पोषित 67.28 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन पेयजल योजना का आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने गुमानीवाला के अंतर्गत अमितग्राम में विभागीय अधिकारियों के संग स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अमित ग्राम क्षेत्र में नई पाइप लाइन बिछाये जाने के कार्य में लापरवाही से पुरानी पाइप लाइन के जगह जगह क्षतिग्रस्त होने के कारण स्थानीय लोगों को पेयजल आपूर्ति में हो रही परेशानी के चलते अधिकारियों को फटकार भी लगाईं।


विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आज अमित ग्राम गली नंबर 27 एवं 31 में जल संस्थान के अधिकारियों के संग मौके पर स्थलीय निरीक्षण किया। निर्माण कार्य में लापरवाही के चलते नई पाइप लाइन बिछाये जाने के कारण पुरानी पाइप लाइन पूर्ण रूप से टूट जाने से लोगों के घरों में पेयजल व्यवस्था अवरुद्ध हुई है।जिस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने अधिकारियों से शीघ्र पुरानी पाइप लाइनों को ठीक करने के निर्देश दिए। कहा कि, पहले पुरानी पाइप लाइनों को जोड़ कर स्थानीय लोगों पेयजल सुचारू रूप से प्रदान किया जाए, उसके पश्चात ही निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने मौके पर ही जल संस्थान के प्रमुख अभियंता आरके शर्मा से वार्ता कर पेयजल योजना के निर्माण कार्यों में हो रही लापरवाही से अवगत किया एवं पहले पुरानी पाइप लाइनों को दुरुस्त करवाने के लिए कहा।इस दौरान अग्रवाल ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता एवं मानकों में किसी भी प्रकार की अनदेखी के लिए अधिकारियों को हिदायत दी।उन्होंने योजना में लगाए जा रहे पाइप की गुणवत्ता और अन्य निर्माण सामग्री की जांच की।
अवगत करा दें कि 67.28 करोड़ रुपये की लागत की यह योजना ऋषिकेश देहात अ‌र्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) क्षेत्र के लिए तैयार की जा रही है। इस पेयजल योजना से देहात क्षेत्र को पांच जोन में बांटा गया है। जिसमें जोन-1 में इंदिरा नगर, नेहरू ग्राम, प्रगति विहार, शैल बिहार जोन-2 में मनसा देवी, गुर्जर प्लॉट, जोन-3 में अमित ग्राम (पूरब), अमित ग्राम (पश्चिम), 20 बीघा, मीरा नगर, बापू ग्राम, सुमन बिहार, गीता नगर, जोन- 4 में मालवीय नगर एवं जोन-5 में शिवाजी नगर क्षेत्र को रखा गया है। जोन-1 में 550 किलोलीटर का जलाशय, एक नलकूप व 12.20 किमी पाइपलाइन, जोन-2 में 1000 किलोलीटर का जलाशय, दो नलकूप व 24.09 किमी पाइपलाइन, जोन-3 में 1000 किलोलीटर का जलाशय 12.98 किमी पाइपलाइन व तीन नलकूप, जोन- 4 में 2100 किलोलीटर का जलाशय, तीन नलकूप, 37.11 किमी पाइप लाइन, जोन-5 में 800 किलोलीटर का जलाशय, एक नलकूप एवं 17.1 5 किमी पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जाना है। इस योजना को पूरा करने के लिए करीब दो वर्ष का लक्ष्य रखा गया है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा है कि ऋषिकेश देहात अ‌र्द्धनगरीय (पेरी अर्बन) पेयजल योजना के माध्यम से हजारों की जनसंख्या में लोग शुद्ध पेयजल आपूर्ति से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार हर घर जल के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।इस योजना से आने वाले समय में नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी।
इस अवसर पर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता प्रशांत भारद्वाज, सहायक अभियंता अरुण विक्रम सिंह रावत, केएलसी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर वीरभद्र, सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर पियूष सिन्हा, नगर निगम पार्षद वीरेंद्र रमोला, पार्षद विपिन पंत, महावीर प्रसाद अंथवाल, प्रदीप जोशी, दाता राम भट्ट, संगीता थपलियाल, अंजू गैरोला, एस के गुप्ता, धाम सिंह रावत, आशीष थपलियाल, अनूप बडोनी, राज कोठारी, गोपाल सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे |

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: