करवाचौथ पर्व पर सुहागिनों की चांद पर और पतियों की भारत -पाक मैच पर लगी है नजर!

करवाचौथ पर्व पर सुहागिनों की चांद पर और पतियों की भारत -पाक मैच पर लगी है नजर!

पाकिस्तान पर जीत का सिक्सर लगने पर मनेगा करवाचौथ का जश्न

पर्व पर मेहंदी लगाने वालो के साथ ब्यूटी पार्लर संचालिकाओं की रही चांदी

ऋषिकेश-करवाचौथ पर्व पर सुहागिनों की नजर चांद पर और उनके पतियों की नजर वर्ल्ड कप ट्वटी-20 के हाई वोल्टेज भारत पाकिस्तान के मैच पर लगी हुई है।

देशभर के साथ तीर्थ नगरी ऋषिकेश में भी सुहागिनों के सबसे बड़े पर्व करवाचौथ को लेकर धूम मची हुई है। सुपर संडे को उत्सव सरीखे के माहौल के बीच महिलाओं ने पतियों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा तथा उनकी दीर्घायु की कामना की।करवाचौथ को लेकर विवाहिताओं में भारी उत्साह रहा। तड़के स्नान आदि के बाद विवाहिताओं ने पूजा-अर्चना कर पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखा और दुल्हन की तरह श्रंगार किया। दोपहर में महिलाएं विभिन्न मोहल्लों एवं कालोनियों में एकत्रित होकर करवाचौथ की कथा सुनने पहुंची। जबकि कई महिलाएं कथा सुनने मंदिरों में पहुंची। उसके बाद विवाहिताओं ने घर आकर पकवान बनाए और सास आदि को बायने के रूप में उपहार आदि दिए। साथ ही सदा सुहागिन होने का आशीर्वाद प्राप्त किया। पूरे दिन निर्जल व्रत रखने के बाद महिलाओं के चेहरे पर शिकन तक नजर नहीं आई। करवा चौथ पर महिलाओं ने सुबह से ही सजना-संवरना शुरू कर दिया था। महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा। कथा सुनने के बाद सुहागिन महिलाओं ने एक-दूसरे के साथ करवे बदले तथा अपने पति की तरक्की व लंबी उम्र की दुआ मांगी। सुहागिन सीमा, ममता, पूजा, मनोरमा, अनीता, आशा, , मोनिका, रजनी, शालिनी ने बताया कि करवा चौथ का व्रत उनके लिए खास पर्व है। उन्होंने बताया कि वैसे जो वे रोज अपने पति की लंबी उम्र व खुशहाली की कामना करती हैं, लेकिन इस दिन विशेष रूप से उनकी कामयाबी व लंबी उम्र की कामना की जाती है। यह वही पर्व है जिस दिन सावित्री यमराज से अपने पति के प्राण तक वापस ले आई थी। सुहागिनों के लिए यह पर्व बहुत ही खास है।गौरतलब है कि करवाचौथ का पर्व होता है तो महिलाएं खुद को खूब तैयार करती हैं। उनके अंदर सुंदर दिखने की चाह होती है। पिछले साल जब देश-दुनिया में कोरोना महामारी का दौर था, तो सभी ने एहतियात बरती और संक्रमण से बचाव का ध्यान रखते हुए पूजा की थी लेकिन इस बार जब संक्रमण की रफ्तार थम चुकी है तो महिलाओं का उत्साह भी खासा है।

मेंहदी के साथ फेशियल की रही जबरदस्त डिमांड

करवाचौथ को लेकर महिलाओं में प्रोफेशनल फेशियल की मांग भी जबरदस्त देखने को मिली। करवा चौथ की पूजा पूरे सोलह शृंगार के साथ करने और सामान्य दिनों के मुकाबले खुद को और भी सुंदर दिखाने के लिए महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर में पहले ही बुकिंग करा ली थी। ब्यूटी पार्लर संचालिकाओं की आज पर्व पर जमाकर चांदी रही।उधर मेंहदी लगाने वालों पर भी करवाचौथ पर्व पर जमकर धन वर्षा हुई।यूं तो मेहंदी लगाने वाले वर्ष भर अपना काम करते हैं लेकिन यह वह समय होता है जब मेहंदी लगाने वाले त्रिवेणी घाट के समीप डेरा जमा लेते हैं।इस वर्ष भी कुछ यही नजारा देखने को मिला ।


पतियों ने भी रखा व्रत

करवाचौथ पर महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। लेकिन कुछ पतियों ने भी अपनी पत्नी के साथ निर्जल व्रत रखा।गंगा नगर में रहने वाले रमेश बिष्ट ने बताया कि वह शादी के बाद से करवाचौथ का व्रत अपनी पत्नी के साथ रखते हैं। आरपीएस स्कूल के समीप रहने वाले देव शर्मा ने भी अपनी पत्नी के साथ करवाचौथ का व्रत रखा।

पाकिस्तान पर जीत का सिक्सर लगने के बाद होगा करवाचौथ का जश्न

ऋषिकेश-करवाचौथ पर्व पर ही आज देर शांम भारत और पाकिस्तान की टी20 विश्व कप 2021 के हाई-वोल्टेज मुकाबले में टक्कर होगी। देश की आधी आबादी की नजर आज रात जहां चांद पर टिकी होगी वही दूसरी और करोड़ो देशवासी धड़कते दिलों के साथ चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ विश्वकप टी 20 में जीत का सिक्सर लगाने के लिए टी वी पर चुपके होंगे।ऐसे में इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले के नतीजे पर काफी हद तक करवाचौथ की खुशियां या मायूसी निर्भर रह सकती है।
बता दें की आज शामं भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2021 में अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत की सुपर-12 राउंड के अपने पहले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ंत होगी। दोनों टीमें शाम साढ़े सात बजे से दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी। भारत और पाकिस्तान की टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलने के बाद एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। टीम इंडिया ने जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन करने के बाद जीत दर्ज की वहीं पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को चारों खाने चित किया जबकि दक्षिण अफ्रीका के सामने उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान के विरुद्ध भारत का दबदबा

भारत और पाकिस्तान के बीच 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया हावी रही है। भारत ने जहां 6 मैच जीते तो पाकिस्तान को सिर्फ एक बार विजय नसीब हो सकी। एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। दूसरी ओर, भारत का टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ दबदबा है। पाकिस्तानी टीम टी20 वनडे वर्ल्ड कप में भारत के सामने कभी जीत का स्वाद नहीं चख पाई है। दोनों टीमें टी20 विश्व कप में 5 बार टकराई हैं और हर मर्तबा भारत को जीत मिली है। भारतीय टीम अब जीत का छक्का लगाने की फिराक में है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: