कोयला, खनन और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे पहुंचे परमार्थ निकेतन,विश्व ग्लोब का जलाभिषेक कर जल संरक्षण का लिया संकल्प

कोयला, खनन और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे पहुंचे परमार्थ निकेतन,विश्व ग्लोब का जलाभिषेक कर जल संरक्षण का लिया संकल्प

आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य के लिये सतत विकास और अक्षय ऊर्जा पर विशेष ध्यान देना होगा-स्वामी चिदानंद

ऋषिकेश- परमार्थ निकेतन में कोयला, खनन और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे, एमओएसआर एवं सीनियर डीसीएम मुरादाबाद सुधीर सिंह, आईआरटीएस पहुंचे,।उन्होंने परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती से भेंट कर आशीर्वाद लिया।


स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने रेल राज्य मंत्री और अधिकारियों से चर्चा के दौरान रेलवे स्टेशनों और परिसर को हरा-भरा करने तथा रेलवे की खाली जमीन पर वृक्षारोपण करने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिए। स्वामी चिदानंद ने कहा कि रेलवे विभाग द्वारा चार धाम के लिये जो योजना बनायी गयी है उसमें जो पेड़ काटे गये हैं उससे अधिक पौधों के रोपण हेतु परमार्थ निकेतन पूर्ण रूप से सहयोग करेगा। रेलवे के निर्माण हेतु जितने पेड़ काटे जा रहे हैं उससे अधिक पौधे रोपित किये जाने हेतु रेलवे के उच्चाधिकारियों के साथ मिलकर योजना बनायी जायेगी। इस प्रस्ताव से रेल राज्य मंत्री अत्यंत प्रभावित हुये।स्वामी चिदानंद ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान को ध्यान में रखते हुए कोयला और खनन क्षेत्र अत्यंत महत्त्वपूर्ण। उन्होंने अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के विषय में चर्चा करते हुये कहा कि आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित भविष्य देने के लिये सतत विकास और अक्षय ऊर्जा पर विशेष ध्यान देना होगा। वर्ष 2050 तक वैश्विक उत्सर्जन को शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने की जरूरत है।
कोयला, खनन और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा कि चार धाम यात्रा में जाने से पहले स्वामी चिदानंद के पावन सान्निध्य में जल संरक्षण के लिये ’विश्वाभिषेक’ अत्यंत ही प्रेरणादायक है।
उन्होंने कहा कि परमार्थ निकेतन आश्रम नैसर्गिक सुन्दरता और आध्यात्मिक ऊर्जा से युक्त है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: