परमार्थ निकेतन में अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ निःशुल्क चिकित्सा शिविर

परमार्थ निकेतन में अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ निःशुल्क चिकित्सा शिविर

ऋषिकेश- परमार्थ निकेतन में डिपार्टमेंट ऑफ जनरल मेडिसिन एम्स के सहयोग से एक दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आयोजित चिकित्सा शिविर में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती और विभागाध्यक्ष जनरल मेडिसिन, एम्स, डा. मीनाक्षी एवं अन्य चिकित्सकों ने दीप प्रज्जवलित कर चिकित्सा शिविर का विधिवत उद्घाटन किया।



स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर कहा कि जिनकी वजह से आने वाली पीढ़ियां आगे बढ़ती हैं; वे थे इसलिये आज हम हैं।उन्होंने अपना सर्वस्व अर्पित कर समाज को आगे बढ़ाया, पीढ़ियों को आगे बढ़ाने में योगदान दिया अब हमारा कर्तव्य है कि हम सब आगे बढ़कर उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें और रक्षा करें।
स्वामी चिदानंद ने कहा कि वृद्ध होने पर व्यक्ति पूर्णरूप से अपने परिवार पर निर्भर हो जाता है क्योंकि उम्र के इस पड़ाव पर इंसान को अधिक देखभाल, प्यार और साथ की आवश्यकता होती है, परन्तु बदलती जीवन शैली, बदलती सामाजिक व्यवस्था तथा अन्य कारणों से बुजुर्गों एवं युवाओं के मध्य की खाई गहरी होते जा रही है। समाज की वृद्धजन रूपी अमूल्य धरोहर को सहेजने के लिये हमें अपने बच्चों को संस्कार युक्त जीवन, अपनी जड़ों से जुड़ना अपने मूल्यों को आत्मसात करना तथा सामाजिक व्यवस्था के सभी पहलुओं पर गंभीरता से विचार करने की नितांत आवश्यकता है क्योंकि जो आज युवा है भविष्य में इन बुजुर्गों का स्थान वे ही लेने वाले हैं। डा. मीनाक्षी ने कहा कि परमार्थ निकेतन के इस सुन्दर सुविधायुक्त आयोजन के लिये हम एम्स की ओर से पूज्य स्वामी का धन्यवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो चिकित्सा की जरूरत सभी को होती हैं परन्तु वृद्धजनों की सेहत की ओर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत होती है। इस क्षेत्र के वृद्धजनों के लिये एम्स तक जाना मुश्किल हो सकता है इसलिये एम्स में द्वारा प्रतिमाह एक चिकित्सा शिविर का आयोजन परमार्थ निकेतन में किया जायेगा ऐसा हमारा प्रयास रहेगा।इस अवसर पर परमार्थ निकेतन से योगाचार्य श्री विमल बधावन , आचार्य दीपक शर्मा, परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: