खौल रहे सरसों के तेल से आम आदमी और कारोबारी दोनों झुलसे!

खौल रहे सरसों के तेल से आम आदमी और कारोबारी दोनों झुलसे!

ऋषिकेश-सरसों केआसमान छूते भाव से हर कोई परेशान है।खौल रहे सरसों के तेल से आम आदमी तो झुलस रहा ही है कारोबारी भी मुश्किलों में हैं।
गढवाल के मुख्य द्वार ऋषिकेश में सरसों के तेल का भाव 200 रुपये किलो तक एक बार फिर से आ पहुंचा है।शहर में कोरोना का खौफ कुछ कम हुआ तो अब महंगाई डरा रही है।सरसों के बड़ते दामों ने आम आदमी की रसोई का बजट बुरी तरह से गड़बड़ा के रख दिया है।
महीने के राशन का बिल बिना सामान बढ़ाए भी बढ़ा जा रहा है। एक लीटर सरसों तेल की कीमत 200 रूपये लीटर तक पहुंच गई है जो जून 2021 के भाव से तकरीबन 50 रुपये ज्यादा है। शहर के कारोबारियों का भी कहना है कि कोराेना वायरस की रफ्तार ज‍िस तरह थमी है, उसी रफ्तार से सरसों के तेल के दाम मे बढोत्‍तरी हो रही है।


व्यापार सभा के अध्यक्ष मनोज कालड़ा व महामंत्री पदम शर्मा की मानें तो सरसों के तेल के दाम से हर स्तर पर खलबली है। मौजूदा समय में कड़ाह में सरसों ही नहीं, खाद्य तेल का पूरा बाजार ही खौल रहा है। वनस्पति, सोया तेल, सूरजमुखी, मूंगफली सभी के भाव चढ़े हैं। उनका कहना है कि सरसों के तेल का आयात नहीं हो पाने की वजह से दामों में मूल्य वृद्धि हुई है ।इसका असर आम आदमी के साथ कारोबारियों पर भी पड़ रहा है।बाजार में सैल घटी है।दुगुनी पूंजी लगाकर भी मुनाफा कम हुआ है।ट्रांसपोर्ट के खर्च बड़ने की वजह से भी बाजार में सरसों का तेल महंगा बिक रहा है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: