युवा राष्ट्र की महत्वपूर्ण शक्ति-स्वामी चिदानंद मुनि महाराज

युवा राष्ट्र की महत्वपूर्ण शक्ति-स्वामी चिदानंद मुनि महाराज

ऋषिकेश- परमार्थ निकेतन में ग्लोबल इंटरफेथ वाश एलायंस और यूएनएफपीए के तत्वाधान में तीन दिवसीय लाइफस्किल्स एजुकेशन ट्रेनिंग का शुभारम्भ हुआ।
परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष और ग्लोबल इंटरफेथ वाश एलायंस के सह-संस्थापक स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज के पावन सान्निध्य में सभी पीयर एजुकेटर्स और परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ तीन दिवसीय लाइफस्किल्स एजुकेशन प्रशिक्षण का उद्घाटन किया।



तीन दिवसीय लाइफस्किल्स एजुकेशन प्रशिक्षण के दौरान पीयर एजुकेटर्स ने परमार्थ निकेतन में रहकर योग, ध्यान और अन्य पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में सहभाग किया। प्रशिक्षण के समापन अवसर पर सभी ने मिलकर रूद्राक्ष के पौधे का रोपण किया तथा विश्व ग्लोब का जलाभिषेक कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर परमार्थ परम अध्यक्ष चिदानंद मुनि महाराज ने कहा कि युवा हमारे राष्ट्र की अमूल्य धरोहर है। किसी भी राष्ट्र की सबसे महत्वपूर्ण शक्ति युवा शक्ति होती है तथा युवा हमारा भविष्य भी हैं। युवा, नवाचार और रचनात्मकता द्वारा अपने राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते है। हमारा प्रयास हो कि भारत का हर युवा एक बेहतर सपना देख सके, कड़ी मेहनत कर उसे साकार कर सके और सभी स्तरों पर अपने जीवन में प्रगति कर सके। युवा न केवल अगली पीढ़ी है बल्कि वह वर्तमान के भारत को भी आकार प्रदान करते है। साध्वी भगवती सरस्वती ने विदेश से भेजे अपने संदेश में कहा कि ऋषिकेश की धरती सकारात्मक बदलाव का संदेश देती है।जीवन को एक दिशा और आत्मविश्वास के साथ बढ़ने का संदेश देती है। हमारे मिसाइल मैन डाॅ कलाम साहब और सूफी सम्राट कैलाश खेर ऋषिकेश की पावन धरती से एक नई ऊर्जा लेकर गये और कमाल कर दिया। आप सब भी आत्मविश्वास के साथ बदलाव की मशाल लेकर बढ़ते रहें।लाइफस्किल्स एजुकेशन प्रशिक्षण में प्रयास-अपना द्वारा डिजाइन किये गये पाठ्यक्रम के माध्यम से सुश्री नन्दिनी त्रिपाठी, डायरेक्टर ऑफ प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन एंड कम्युनिकेशन एट ग्लोबल इन्टरफेथ वाश एलायंस के मार्गदर्शन एवं सहयोग से प्रशिक्षित प्रशिक्षक स्मिता, रामचन्द्र शाह, राकेश रोशन, सुखनूर कौर, ओबेराय, सत्यवीर सिंह राठौर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। युवाओं को अपने सपनों की पहचान करने, अपनी बाधाओं को समझने और आकांक्षाओं के लिए प्रयास करने की रणनीति विकसित करने हेतु प्रशिक्षित किया गया।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: