पौधारोपण के साथ उनकी उचित देखभाल भी जरुरी

पौधारोपण के साथ उनकी उचित देखभाल भी जरुरी

ऋषिकेश- पर्यावरण संरक्षण को लेकर शहर में विभिन्न संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम पर पंजाबी महासभा के पदाधिकारियों का कहना है कि महज पौधारोपण कार्यक्रम तक ही यह अभियान सीमित नहीं रहना चाहिए ।पौधों की सही प्रकार से देखभाल ना होने की वजह से अधिकांश पौधे चंद दिनों में ही मुरझा जाते हैं।
उत्तरांचल पंजाबी महासभा की ऋषिकेश शाखा अध्यक्ष केवल कृष्ण लांबा का कहना है कि एक पौधा सौ पुत्रों के समान होता है ।उसकी उचित देखभाल बेहद जरूरी है।उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस बरसात में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं क्योंकि धरती पर पेड़ों की संख्या दिनों दिन कम होती जा रही है। पंजाबी महासभा के महामंत्री प्रदीप कोहली की माने तो पेड़ों की संख्या नहीं कम हो रही है बल्कि हम सब की सांसे कम हो रही हैं।पौधरोपण रोपण अभियान के दौरान जो ट्री गार्ड खाली हो गए उनमें यदि नया पौधा लगाकर भर दिया जाए तो भी काफी हरियाली बढ़ जाएगी।


ऋषिकेश पंजाबी महासभा के उपाध्यक्ष राजीव खुराना के अनुसार पेड़ धरती के सबसे पुराने लिविंग आर्गेज्‍म है, यह कभी भी ज्यादा उम्र होने की वजह से नहीं मरते। चिंता तो यह है कि पूरे विश्व में हर साल 5 अरब पेड़ लगाए जाते हैं लेकिन 10 अरब पेड़ों को काटा भी जाता है। एक पेड़ दिन भर में इतना अक्सीजन देता है कि चार व्यक्ति आराम से जिंदा रह सकते हैं ।तो हम पेड़ों को काट रहे हैं या स्वयं को। यह बात हम सबको समझ में अभी भी क्यों नहीं आ रही है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: