महापौर के भागीरथ प्रयास हुए सफल,ट्रेचिंग ग्राऊंड से कूड़े के पहाड़ के निस्तारण की प्रक्रिया हुई शुरू

महापौर के भागीरथ प्रयास हुए सफल,ट्रेचिंग ग्राऊंड से कूड़े के पहाड़ के निस्तारण की प्रक्रिया हुई शुरू

इरादे और वायदे दोनों पर पूरी तरह से खरी उतरी मेयर

शहर की सबसे बड़ी समस्या के निस्तारण पर गोविंद नगर वासियों सहित विभिन्न संस्थाओं ने महापौर का किया अभिनंदन

ऋषिकेश- नगर निगम महापौर ने ट्रेचिंग ग्राऊंड में बटन दबाकर लाखों मैट्रिक कूड़े के पहाड़ का निस्तारण आज से शुरू करा दिया। एक कार्यक्रम के बीच मेयर ने मशीनों की विधिवत पूजा कर लीगेसी वेस्ट कूड़े के महाअभियान का विधिवत शुभारंभ कराया।


भागीरथ प्रयास कलयुग में भी सफल हो सकते हैं इसे सच साबित कर दिखाया है नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने। नगर निगम महापौर नेअपने मजबूत राजनीतिक इरादों के चलते आखिरकार वह काम कर दिखाया जिसे बड़े-बड़े शहर के सियासी धुरंधर भी करने में नाकाम रहे। नगर निगम महापौर की कमान संभालने के महज ढाई में ही ट्रेचिंग ग्राऊंड के मामले पर वह मास्टर स्ट्रोक खेलने में कामयाब रही ।
गुरुवार को गोविंद नगर स्थित ट्रेंचिंग ग्राऊंड से कूड़े का निस्तारण शुरु हो गया ।इसके साथ ही ऋषिकेश के इतिहास में 1 जुलाई 2021 का दिन स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो गया।ऋषिकेश में पिछले चार दशक से गोविंद नगर स्थित जिस खाली भूखंड में गिराए जा रहे कूड़े की वजह से लाखों मैट्रिक टन कूड़े का पहाड़ बन गया था महापौर के संघर्षो और ढाई वर्ष की मशक्कत के बाद आखिरकार आज वो दिन आ ही गया जिसका खासतौर पर गोविंद नगर क्षेत्र के लोगों को वर्षों से इंतजार था।
ट्रेचिंग ग्राऊंड में कूड़े के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू कराने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर ने कहा कि
ट्रैचिंग ग्राऊंड में पिछले चार दशकों से गिराए जा रहे कूड़े की वजह से कूड़े का बड़ा पहाड़ खड़ा हो चुका था ।इसकी वजह से गोविंद नगर क्षेत्र के लोग विभिन्न बीमारियों से जूझने के साथ नारकीय जीवन जीने को मजबूर थे।शहर की इस सबसे बड़ी समस्या का निस्तारण होना निगम प्रशासन के लिए एक ऐतिहासिक सफलता है। उन्हें खुशी है कि इसके लिए की गई लंबी मशक्कत कामयाब हो पायी।नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेचिंग ग्राउंड को शिफ्ट किए बगैर ठोस अपशिष्ट के निस्तारण एवं प्रोसेसिंग प्लांट की योजना को साकार नही किया जा सकता था। हांलाकि इसके लिए तमाम प्रयास और लम्बी मशक्कत करनी पड़ी।महापौर के अनुसारअंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में लाल पानी कक्ष संख्या 1 में ठोस अपशिष्ट के निस्तारण एवं प्रोसेसिंग प्लांट लगाने हेतु भारत सरकार द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के बाद भी विभिन्न तकनीकी पेंच थे।जिसके लिए आवश्यक कदम उठाए गये।उन्होंने कहा कि ऋषिकेश नगर निगम की यह महत्वकांक्षी योजना का सपना साकार करना एक बड़ी उपलब्धि है। इसका श्रेय उन्होंने निगम अधिकारियों सहित बोर्ड के तमाम सदस्यों को भी दिया।उन्होंने बताया शहर की सबसे प्रमुख समस्या के निस्तारण की खुशी में तमाम पार्षदों के साथ दैर शाम आतिशबाजी की जायेगी।इस अवसर पर अधिशासी अभियंता विनोद जोशी, सहायक नगर आयुक्त एलम दास, विनोद लाल,पार्षद अजीत गोल्डी, अनीता प्रधान कमलेश जैन, विजय बडोनी, राकेश सिंह, मनीष बनवाल, अनीता रैना, लक्ष्मी रावत, चेतन चौहान, गुरविंदर सिंह गुरी, प्रभाकर सोनू, जयेश राणा, उमा बृजपाल राणा, शकुंतला शर्मा, विजयलक्ष्मी शर्मा, सुरेन्द्र मोघा,जितेन्द्र अग्रवाल, विनोद शर्मा,पंकज शर्मा,मदन कोठारी, विकाश सेमवाल, अक्षय खेरवाल,संजय बर्मा, पुष्पा मित्तल,मंजू बलोधी,रूपेश गुप्ता,रणवीर ,गौरव केन्थुला, सुजीत यादव, राजीव गुप्ता,हैप्पी सेमवाल आदि मोजूद रहे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: