कोरोना से पैरेंट्स खो चुके बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देगा ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल

कोरोना से पैरेंट्स खो चुके बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देगा ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल

ऋषिकेश- कोरोना ने लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला दिया है।इसकी वजह से किसी ने पिता खोया तो कइयों को मां के आंचल की छांव अब नसीब नहीं होगी। कई बच्चों ने तो माता-पिता दोनों को ही खो दिया।अपने पैरेंट्स खो चुके बच्चों के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण है, पर ये पढ़ाई कैसे करें यह यक्ष प्रश्न बन खड़ा हुआ है।हालांकि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा की घोषणा की गई है।लेकिन सरकार का फैसला कितना असरकारक होगा यह फिलहाल भविष्य के गभं में है।



इन सबके बीच ऋषिकेश में गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दिला रहे ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल ने कोराना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को पांचवीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा देने की घोषणा की है।विडम्बना देखिए देशभर के साथ ऋषिकेश में भी एक ओर जहां शहर के निजी स्कूलों पर आए दिन पढ़ाई कराने के नाम पर मनमानी फीस वसूलने की चर्चा होती रहती है वहीं इसी शहर में एक ऐसा भी निजी स्कूल भी है जो बच्चों को निःशुल्क पढ़ाई कराने का जिम्मा उठाने का उदाहरण पेश कर रहा है। शीशम झाड़ी स्थित ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल के
संस्थापक गुरविंदर सलूजा ने बताया कि वैश्विक महामारी में जिन मासूमों ने अपने पैरेंट्स खोये हैं उन्हें स्कूल में पांचवी कक्षा तक निशुल्क शिक्षा के साथ स्कूल ड्ढेस,कापी किताबें एवं स्कारलरशिप भी दी जायेगी। इसके अलावा भी विद्यालय परिवार की ओर से ऐसी सभी बच्चों के भरण-पोषण में आवश्यक मदद भी की जाएगी।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: