कात्यायनी मंदिर में भव्य सजेगा मां का दरबार!

कात्यायनी मंदिर में भव्य सजेगा मां का दरबार!

ऋषिकेश-आगामी 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहा है। शहर के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंदिरों में साफ-सफाई और रंग-रोगन का कार्य चल रहा है। शीशम झाड़ी स्थित सिद्वपीठ कात्यायनी
मंदिर में इन दिनों नवरात्र उत्सव को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं।नवरात्र के शुभारंभ अवसर पर मंदिर समिति एवं श्रद्धालु भक्तिभाव के साथ शहर के इस सुप्रसिद्ध देवी मंदिर में घट स्थापना करेंगे ।सिद्धपीठ होने के चलते यहां बड़ी संख्या में श्रद्वालु माता रानी के दर्शन करने आते हैं।


मंदिर के संस्थापक गुरविंदर सलूजा ने बताया साल में पड़ने वाले दोनों नवरात्र में देवी की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराया जाता है। नवरात्र को लेकर मंदिर में तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर की साज सज्जा का काम शुरू हो गया है। घंटे आदि की साफ-सफाई भी की जा रही है।पिछले साल कोविड-19 के चलते मंदिर में खास व्यवस्था की गई थी। हालांकि, इस बार भी कोरोना जोर पकड़ रहा है, इसलिए प्रशासन के नियमों का पूरा पालन कराया जाएगा। श्रद्धालुओं से भी अपील की जाएगी कि वह दर्शन के समय शारीरिक दूरियों का पालन करें। उल्लेखनीय है कि सिद्धपीठ होने के चलते यहां भी नवरात्र में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। खास बात है कि यहां सेवा के लिए भक्त तत्पर रहते हैं। कन्याओं को प्रसाद ग्रहण कराने की होड़ मची रहती हैं। देवी मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता रानी के दर्शन करने पहुंचते हैं। इन सबके बीच शहरी क्षेत्र के साथ देवभूमि से सटे ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरों में भी नवरात्र की तैयारियां चल रही हैं। नवरात्र के समय पूरा शहर भक्ति मय हो जाएगा। वहीं, घरों में भी घट स्थापना की तैयारियां जोरों पर शुरू हो गईं हैं। लोग बाजार से सामान आदि की खरीदारी कर रहे हैं, जिससे माता रानी का भव्य दरबार सजाया जा सके।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: