निर्मल आश्रम अस्पताल द्वारा चिकित्सा सेवाओं में विस्तार

निर्मल आश्रम अस्पताल द्वारा चिकित्सा सेवाओं में विस्तार

ऋषिकेश-निर्मल आश्रम अस्पताल में आज इ.एन.टी. की आधुनिक वीडियो लैरिंगोस्कोप का उद्घाटन महंत राम सिंह जी महाराज ने किया। यह दूरबीन नाक से मुह तक जाने वाले रास्ते एवं गले के अन्दर तक का बारीकी से परीक्षण करती है तथा नाक एवं गले के अंदर की किसी भी प्रकार की असमान्यता जैसे गाँठ, ज़ख्म, इन्फेक्शन, सूजन, आवाज में बदलाव या किसी भी प्रकार के कैंसर का इस दूरबीन द्वारा निरीक्षण किया जा सकता है। गौरतलब है कि इस दूरबीन द्वारा नाक या गले के कैंसर को शुरूआती स्टेज पर ही पकड़ा जा सकता है एवं साथ ही साथ गांठ से बायोप्सी भी ली जा सकती है जिससे मरीज के समय एवं पैसे दोनो की बचत होगी एवं कैंसर होने पर इलाज जल्द ही शुरू किया जा सकता है।

मेडिकल डारेक्टर डा. अजय शर्मा ने बताया कि यह अत्यंत आधुनिक तकनीक वाली एक विकसित मशीन है जो कि आस-पास के क्षेत्र में कहीं भी उपलब्ध नहीं है। इसके द्वारा की जाने वाली जांच बहुत ही कम दरों पर मरीजों को उपलब्ध होगी।
मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. मो. शोएब ने बताया कि अस्पातल के इ.एन.टी. विभाग के डा. दिव्यांक बंसल एवं डा. श्वेता मित्तल इस मशीन द्वारा मरीज का परीक्षण सफलता से करने में सक्षम है।
इस अवसर पर संत जोध सिंह जी महाराज ने कहा कि मरीजों की सेवा से इंसान को आत्मशांति का अनुभव होता है। उन्होंने बताया चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में निर्मल आश्रम परिवार ने चिकित्सालय, नेत्र संस्थान और विद्यालयों के जरिए समाज की सेवा का जो संकल्प लिया था उसे पूरा किया जा रहा है और उन्होंने यह आश्वासन दिलाया कि निर्मल आश्रम की सभी संस्थाएं भविष्य में भी इसी प्रकार जनमानस की सेवा में कार्यरत रहेंगी।
इस अवसर पर अस्पताल प्रशासक ब्रिकमजीत सिंह, अरजन गुरबक्शानी , डा. यू.पी. सिंह, डा. पी. के श्रीवास्तव, डा. अमित अग्रवाल, डा. दीपेंद्र तोमर, श्री प्रदीप बक्शी, सूरज गुलाटी, सी.वी.जैन, संदीप मलहोत्रा, अनिल किंगर, मदन नागपाल, नरेंद्र मैणी व शहर के अन्य जाने माने व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: