फाइव स्टार होटलों की तर्ज पर शहर में बनेंगे हाईटेक शौचालय-अनिता ममगाई

फाइव स्टार होटलों की तर्ज पर शहर में बनेंगे हाईटेक शौचालय-अनिता ममगाई

निगम की योजना को शहरी विकास मंत्रालय ने लगाई स्वीकृति की मुहर

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हाईटेक शौचालयों का कराया जाना है निर्माण -महापौर

ऋषिकेश- अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में कुछ समय बाद आपको नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में चमचमाते फाइव स्टार होटलों की तर्ज पर बने शौचालय नजर आए तो हैरान मत होइएगा!
नगर निगम प्रशासन ने इस पर तैयारी शुरू कर दी है।
योग नगरी के नाम से पूरी दुनिया में अपनी खास पहचान रखने वाले ऋषिकेश में सार्वजनिक शौचालय की समस्या का जल्द समाधान होगा, वो भी पूरी तरह से हाईटेक।इसके लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है।

नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने बताया कि उन्होंने अच्छे शौचालय देने का वाला अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था।योजना को जमीनी धरातल पर लाने के लिए कार्य प्रराम्भ हो गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उक्त योजना को परवान चढ़ाया जाना है। महापौर ने जानकारी दी कि योजना को लेकर शहरी विकास निदेशालय को निगम के द्वारा 229 सीट का प्रस्ताव दिया था जिसमें उन्होंने प्रथम चरण में 29 लाख रुपए रिलीज कर दिए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के मद के द्वारा यह धनराशि दी जा रही है।उन्होंने बताया कि निगम द्वारा सभी टॉयलेट का एक सर्वे करवाया गया। उस सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर निदेशालय से धनराशि की मांग की गई थी जिसपर निदेशालय की स्वीकृति की मुहर लग चुकी है।
उन्होंने बताया कि शौचालयों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया में है। इसका टेंडर जल्द ही कर लिया जाएगा एवं दो माह के अंदर इसे बनवा दिया जाएगा। शहर में सार्वजनिक शौचालय बन जाने से आम लोगों को काफी सहूलियत होगी। भीड़-भाड़ वाले इलाके में शौचालय नहीं होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब इस परेशानियों से लोगों को निजात मिलेगा। शौचालय पूरा हाइटेक बनेगा। इन्होंने बताया कि शौचालय के अंदर साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रहेगी एवं इनका निर्माण फाइव स्टार होटलों के टॉयलेट की तरह किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: