महाविद्यालय के पुरुष छात्रावास में प्रोफेसर एन पी महेश्वरी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत

महाविद्यालय के पुरुष छात्रावास में प्रोफेसर एन पी महेश्वरी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत

ऋषिकेश-राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के छात्रावास में रहकर अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। छात्रावास में सत्र 2020- 21 से प्रोफेसर एन पी महेश्वरी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की जा रही है।

योजना की जानकारी देते हुए छात्रावास अधीक्षक डा दयाधर दीक्षित ने बताया की छात्रावास में रहकर अध्ययन करने वाले प्रत्येक छात्र को अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उस वर्ष ₹7500 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो कि छात्रावास शुल्क के बराबर होगी। इससे मेधावी छात्रों को छात्रावास में रहकर अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा ।यह छात्रवृत्ति वर्ष में एक बार दी जाएगी जो विसम और सम सेमेस्टर के अंकों के योग के आधार पर होगी ।डॉ दीक्षित ने बताया की पूर्व में भी प्राचार्य रहते प्रोफेसर एन पी महेश्वरी ने छात्रावास के लिए कंबल बर्तन स्टैंड आदि अनेक सहयोग किया है तथा आज भी निर्धन छात्रों के सहयोग के लिए आप सदैव तत्पर रहते हैं।
इस अवसर पर पूर्व निदेशक उच्च शिक्षा प्रोफेसर एंन पी महेश्वरी ने बताया की कोविड-19 के संक्रमण के कारण छात्रों को अध्ययन हेतु आवास मिलने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पुरुष छात्रावास एक बेहतर विकल्प है। पुरुष छात्रावास में रहकर अध्ययन करने से छात्र बस और गाड़ियों में सफर करने से बचेंगे तथा उनमें संक्रमण का खतरा भी कम रहेगा साथ ही छात्रावास में अध्ययन अध्यापन का बेहतर माहौल होने के कारण उन्हें अध्ययन में भी सुविधा मिलेगी।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर सुधा भारद्वाज ने छात्रवृत्ति के लिए पूर्व निदेशक उच्च शिक्षा , प्रोफेसर एन पी महेश्वरी को धन्यवाद दिया तथा छात्रावास अधीक्षक डॉक्टर दयाधर दिक्षित को शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: