कोरोनाकाल में महंगी हुई चाय की चुस्की !

कोरोनाकाल में महंगी हुई चाय की चुस्की !

ऋषिकेश-आसमान छूती मंहगाई के बीच कोरोना काल में चाय की मांग बढ़नेे के साथ ही चाय महंगी भी हो गई है। इस समय चायपत्‍ती के दाम सौ रुपये प्रतिकिलो तक बढ़ गए हैं।

चाय के शौकीनों के लिए बुरी खबर। चाय की चुस्की भी अब महंगी हो गई है। इसकी वजह चाय पत्ती की दामों में वृद्धि है। बीते एक माह में चाय पत्ती के दाम में 40 से लेकर 100 रुपये प्रतिकिलो तक का इजाफा हुआ है। खुली चाय के साथ कंपनियों की पैक्ड चाय पर भी बढ़ी कीमतों का असर है। जबकि बिक्री करीब 25 फीसद तक बढ़ी है। थोक कारोबारी दाम बढ़ने के लिए आसाम व पश्चिम बंगाल के चाय बागानों में मजदूरों की कमी और बाढ़ को जिम्मेदार मान रहे हैं।

देश में लाँकडाउन 4 शुरु हो चुका है।काेरोना काल में जिन चीजों की सबसे ज्यादा खपत हाे रही है उनमें चाय पत्ती भी एक है। किराना दुकानों व शॉपिंग मॉल में अनेकों कंपनियाें की चाय बिकती है, जबकि रिटेल कारोबारी खुली चाय पत्ती बेचते भी हैं। पैक्ड चाय पर 50 तो खुली चाय पर 100 रुपये प्रति किलो तक कीमत बढ़ी है। त्रिवेणी घाट पर चाय पत्ती के मशहूर विक्रेता संजय अग्रवाल के मुताबिक जुलाई से अक्टूबर तक चाय के उत्पादन का सीजन रहता है, लेकिन इस बार बाढ़ की वजह से फसल खराब हो गई है और उसका उसर कीमतों पर पड़ रहा है।इसके अलावा लॉकडाउन की वजह से भी दो महीना मजदूर बागान नहीं जा सके जिस वजह से पत्तियां सूख गई थीं। उन्होंने बताया कि दाम बढ़ने पर ग्राहक सवाल उठा रहे हैं। जबकि हालत यह है कि अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में कीमतें और बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: