एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब राजकीय महाविद्यालय ने किया व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन

एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब राजकीय महाविद्यालय ने किया व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन

ऋषिकेश-“एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब” पण्डित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविधालय के तत्वावधान में आज उत्तराखंडी एवं दक्षिण भारतीय व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता के प्रारंभ में क्लब के संयोजक डॉ मृत्युंजय शर्मा ने एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा की यह कार्यक्रम कल्चरल एक्सचेंज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है तथा समय-समय पर राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश कल्चरल एक्सचेंज के कार्यक्रम कराता रहता है।

प्रतियोगिता के सचिव डॉ दयाधर दीक्षित ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य उत्तराखंड की संस्कृति को पूरे देश में प्रदर्शित करना तथा पर्यटकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करना है । प्रतियोगिता में ग्रामीण अंचल के छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया तथा सीमित साधनों में बिना किसी माइक्रोवेव तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सब्जियों तथा अन्य अनाजों से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए। यहां तक की बहुत से छात्र छात्राओं ने मिट्टी के चूल्हे पर लकड़ी को ईंधन के रूप में प्रयोग करके स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की विधि का प्रदर्शन किया ।प्रतियोगिता में लगभग 130 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया , जिसमे राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के अतिरिक्त ,राजकीय महाविद्यालयउत्तरकाशी,राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार,राजकीय महाविद्यालय रायपुर,राजकीय महाविद्यालय गरुण , डी एस बी नौनीताल , राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी , देहरादून, राजकीय महाविद्यालय गरुण के प्रतिभागी सम्मलित हुए।कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर वंदना शर्मा बताया कि उत्तराखंड में भिन्न भिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों की परंपरा है अतः हमें अपने व्यंजन और पाक कला से पूरे भारत को परिचित कराना चाहिए साथ में अन्य राज्यों के पकवानों को भी सीखना चाहिए ।महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर सुधा भारद्वाज ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम होते रहने चाहिए जिससे संपूर्ण भारत में एकता का भाव विकसित हो तथा लोग एक दूसरे के खानपान रहन सहन एवं व्यंजनों से परिचित होकर उस का आनंद ले सकें । कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजू भट्ट ने किया ।
इस अवसर पर डॉ विजेंद्र लिंगवाल, राकेश ठाकुर ,राकेश कुमार ,डॉक्टर अनिल कुमार , डॉ प्रीतम कुमारी, डॉ कलिका काले , देवेंद्र भट्ट, विवेक राजभर आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most view news

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: