खदरी में बाढ़ सुरक्षा दीवार को हुआ नुकसान,विधानसभा सभा अध्यक्ष ने किया मुआयना

खदरी में बाढ़ सुरक्षा दीवार को हुआ नुकसान,विधानसभा सभा अध्यक्ष ने किया मुआयना

ऋषिकेश- ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लगातार बारिश के चलते सोंग नदी के किनारे खदरी क्षेत्र की सीमा में पानी घुसने का खतरा बना हुआ है जिसे देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने खदरी क्षेत्र में पहुंचकर मौके का मुआयना किया।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शीघ्र ही लगभग 51 करोड रुपए की लागत की योजना से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा संबंधी निर्माण कार्य प्रारंभ होंगे।

सोंग नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है जिससे पानी का रुख खदरी की तरफ मुड़ गया है जिससे बाढ़ सुरक्षा दीवार को भी नुकसान हुआ है।
विधानसभा अध्यक्ष ने आज स्थानीय लोगों के संग खदरी क्षेत्र का मुआयना किया। अग्रवाल ने बताया कि 2007 में जब वह पहली बार विधायक बने थे तो उन्होंने इस क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा दीवार का निर्माण करवाया था जिससे सोंग नदी में आने वाली बाढ़ के प्रकोप को क्षेत्र में प्रवाहित होने से रोका गया था।जिससे क्षेत्रवासियों को काफी राहत प्राप्त हुई थी।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अब जब पानी का बहाव इधर होने की वजह से खदरी की सीमाओं में पानी घुसने का खतरा उत्पन्न हुआ है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बाढ़ ग्रस्त नदियों में तटबंध बनाने एवं बाढ़ सुरक्षा कार्य के लिए लगभग 51 करोड की योजना भारत सरकार के माध्यम से गंगा फ्लड कंट्रोल कमेटी(जीएफसीसी) पटना को प्रेषित की गई थी वहां से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त होने के उपरांत केंद्रीय जल आयोग, भारत सरकार में यह अंतिम चरण में है। अग्रवाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते योजना को शुरू होने में थोड़ा देरी हुई है।परंतु जल्द ही इस योजना के माध्यम से सोंग नदी, बंगाला नाला, सेवला नाला, सुसवा नदी एवं अन्य सहायक नदियों के तट पर बाढ़ सुरक्षा के कार्य प्रारंभ कराए जाएंगे जिससे ठाकुरपुर, खदरी खडगमाफ, गोहरीमाफी, प्रतीक नगर, रायवाला , साहब नगर, गढ़ी, हरिपुर कला आदि क्षेत्रों को बाढ़ के प्रकोप से रोका जाएगा।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से भी बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में लगातार मुआयना करने के निर्देश दिए साथ ही आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही।विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्रवासियों को सतर्क रहने की भी बात कही एवं समस्या के शीघ्र ही समाधान का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर मोहन सिंह रावत, पंचायत सदस्य तेज सिंह राणा, चंदन नेगी, लाखीराम रतूड़ी, सुनील सिंह, फतेह सिंह, दिनेश गैरोला सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: