…जब ऋषिकेश के राम को भी अयोध्या मे देनी पड़ी गिरफ्तारी!

…जब ऋषिकेश के राम को भी अयोध्या मे देनी पड़ी गिरफ्तारी!

ऋषिकेश- अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर पूरे देश में उत्सव सरीखा माहौल है। तीर्थ नगरी में भी राम भक्तों के बीच उत्साह और उमंग की ब्यार बहनी शुरू हो गई हैं।
राम जन्म भूमि के आंदोलन में ऋषिकेश से भी बड़ी संख्या में राम भक्तों ने गिरफ्तारियां दी थी। उन्हीं राम भक्तों ने एक शख्स ऐसा भी है जिसकी पहचान ही तीर्थ नगरी में श्री राम का जिवंत किरदार निभाने के लिए की जाती हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं तिलक रोड स्थित पंजाबी क्वार्टरों में रहने वाले प्रदीप कोहली की ।तीर्थ नगरी ऋषिकेश में अस्सी के दशक में श्री राम का जीवंत अभिनय करने वाले प्रदीप कोहली ने भी राम जन्मभूमि आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने के चलते राम जन्मभूमि अयोध्या में गिरफ्तारी दी थी।

वर्ष 1991 मैं श्री राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान प्रदीप कोहली को अयोध्या में गिरफ्तार करके पुलिस ने इलाहाबाद छोड़ दिया था। जहां से वे तमाम तरह की मुश्किल हालातों का सामना करते हुए ऋषिकेश पहुंचे थे। अब जबकि करोड़ों देशवासियों की आस्था से जुड़े श्री राम मंदिर के निर्माण का सपना श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में साकार होने जा रहा है करोड़ों राम भक्तों के साथ प्रदीप कोहली भी बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि उस दौर में मुलायम सरकार की दमनात्मक नीतियों के बावजूद राम मंदिर निर्माण को लेकर राम भक्तों में अभूतपूर्व जोश का माहौल था। विहिप के तत्कालीन मंत्री रहे प्रदीप कोहली के अनुसार वह घर घर जाकर सिर्फ सवा रुपये एकत्र करते थे। वह पैसा राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या भेज दिया जाता था। अयोध्या से आई राम ज्योति में भी प्रभु श्री राम बने प्रदीप कोहली के अनुसार उस दौरान पुलिस प्रशासन ने मुलायम सिंह की दमनकारी नीतियों के चलते विहिप कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया था जिसके बाद पुलिस राम ज्योति को थाने आई थी लेकिन पुलिस के खौफ को दरकिनार कर राम भक्तों के जोश में थाना भी जय श्री राम के उद्घोषों से गूंज उठा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: