सादगीपूर्ण जीवन में ही सच्चा आनंद-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

सादगीपूर्ण जीवन में ही सच्चा आनंद-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश-राष्ट्रीय सादगी दिवस के अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज ने कहा कि ’’सादगी युक्त व्यक्तित्व ही प्रसन्नता की प्रथम सीढ़ी है। सादगी युक्त जीवन का तात्पर्य केवल आवश्यकताओं से है, इच्छाओं से नहीं क्योंकि इच्छायें अनन्त होती हैं, जिसके तले दबा व्यक्ति असंतोष की ओर ही बढ़ता है। जीवन में आवश्यकतायें ऐसी होनी चाहिये जैसे जीने के लिये श्वास, जिसका कोई दूसरा विकल्प भी नहीं और जिसके बिना जीवन भी सम्भव नहीं, तभी व्यक्ति संतोष युक्त जीवन जी सकता है।

स्वामी चिदानंद ने कहा कि आवश्यकताओं के लिये जीना और आकांक्षाओं का त्याग करने से ही जीवन में आनन्द की प्राप्ति हो सकती है। हमारे सामने महात्मा गांधी का व्यक्तित्व सादगीपूर्ण जीवन का सबसे बड़ा उदाहरण है। गांधी जी की जीवन शैली बहुत ही सरल थी। उन्होंने अपने लिये केवल वही खरीदा जो जीवित रहने के लिए आवश्यक था। यही संदेश हमें आज की युवा पीढ़ी को भी देना होगा कि आलीशाल बंगलों को सेट करने से जीवन कभी भी सेट नहीं होता बल्कि अपनी सोच को, अपने विचारों को और आवश्यकताओं को सेट करने से जीवन सेट होता है।
स्वामी चिदानंद ने कहा कि बच्चों को सादगीपूर्ण जीवन जीने के लिये एक दिशा की जरूरत होती है ।परन्तु हम उन्हें दौड़ दे रहे है। अगर बच्चों को सही दिशा दी जाती तो उनका जीवन तनाव से भरा हुआ नहीं होता बल्कि आनन्दपूर्ण होता। रिसर्च के अनुसार आज के समय में छोटी सी उम्र के कई बच्चे तनाव से गुजर रहे हैं। कई बच्चे जीवन जीने की उम्र में, खुश रहने और प्रसन्न रहने की उम्र में आत्महत्या जैसे घातक कदम उठा रहे हैं, क्यो? क्योंकि हमने उन्हें दौड तो दी, सक्सेस का सफलता का लक्ष्य तो दिया परन्तु कभी यह नहीं सिखाया कि जब वे दौड में हार जाते हैं तो उन्हें क्या करना होगा। फेलियर; विफलता से कैसे बाहर निकलना होगा। बच्चों को यह बताने की जरूरत है कि जीवन में सक्सेस जरूरी है परन्तु सक्सेस के साथ सब सैट हो यह जरूरी नहीं है ।अतः सक्सेस के साथ फेलियर भी है दोनो एक-दूसरे के पूरक है इसलिये हमें दोनों के स्वाद को चखना आना चाहिये और यह एक सरल, सहज और आवश्यकताओं के अन्दर जीवन जीने से ही मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: