वेडिंग जोन में व्यापार चलाने वाले फुटकर व्यापारियों के लिए नगर निगम प्रशासन करेगा लोन की व्यवस्था-अनिता ममगाई

वेडिंग जोन में व्यापार चलाने वाले फुटकर व्यापारियों के लिए नगर निगम प्रशासन करेगा लोन की व्यवस्था-अनिता ममगाई

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत खोखा व्यवसायियों को बैंकों से मिलेगा लोन का मौका-महापौर

वेडिंग जोन की योजना जल्द होगी धरातल पर-मेयर

ऋषिकेश- शहर के फुटकर व्यापारियों के लिए खुशखबरी!
वेडिंग जोन के दायरे में आने वाले फुटकर व्यापारियों के लिए नगर निगम प्रशासन लोन की व्यवस्था भी करेगा। वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर फुटकर व्यापारियों की खस्ताहाल स्थिति को देखते हुए निगम प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है ।इस संदर्भ में विगत सप्ताह फुटकर व्यापारियों द्वारा महापौर अनिता ममगाई से गुहार लगाकर उन्हें अवगत कराया गया था कि कोरोना काल मैं व्यापार की बदतर होती स्थिति की वजह से वह वेडिंग जोन के लिए तय की गई राशि दे पाने मै फिलहाल समर्थ नहीं है जिसके लिए बैंक द्वारा लोन की व्यवस्था कराई जाए।

जिसका संज्ञान लेते हुए महापौर द्वारा तुरंत निगम के कर अधिकारी को बैंक को पत्र प्रेषित कर इस संदर्भ में सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन की जानकारी जुटाकर तत्काल उन्हें जानकारी देने के निर्देश दिए गए।महापौर ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत खोखा व्यापारियों के लिए लोन की व्यवस्था कराई जाएगी और इस लोन की इंटरेस्ट में सब्सिडी भी वेडिंग जोन के लिए लोन लेने वाले फुटकर व्यापारी को मिलेगी ।
उन्होंने बताया कि महानगरों की तर्ज पर योग नगरी ऋषिकेश मैं रेहड़ी पटरी के जरिए अपना रोजगार चलाने वाले फुटकर व्यापारियों को सम्मान के साथ अपनी आजीविका चलाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने कवायद पूर्ण कर ली है। वेडिंग जोन के माध्यम से फुटकर व्यापारियों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा।यही नही खोखा व्यापारियों के लिए निगम प्रशासन लोन की व्यवस्था भी करेगा। महापौर ने बताया कि नगर निगम प्रशासन एक स्पष्ट विजन के साथ शहर में वेडिंग जोन का निर्माण कराने जा रहा है जिसके लिए 6 स्थानों का चयन पहले ही किया जा चुका है। वेडिंग जोन के निर्माण के बाद जहां एक और शहर की खूबसूरती को चार चांद लगेंगे वहीं रेहड़ी पटरी के चलते सड़कों में आए दिन लगने वाले जाम से भी तीर्थ नगरी को मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी नीति और मुद्रा योजना के तहत खोखा व्यवसायियों के लिए लोन की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: