हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स ने कायम की समर्पण, साहस और सेवा की मिसाल-स्वामी चिदानंद सरस्वती

हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स ने कायम की समर्पण, साहस और सेवा की मिसाल-स्वामी चिदानंद सरस्वती

ऋषिकेश- नेशनल डाॅक्टर्स डे, के अवसर पर परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज ने कहा कि कोरोना संकट के समय, साहस और समर्पण का परिचय देते हुये हमारे चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, स्वच्छताकर्मी, मीडिया कर्मी, बैंककर्मी, पुलिस, और सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स रातदिन कार्य कर रहे है उनकी सेवा को नमन, ईश्वर उन्हें उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें तथा उन सभी का आत्मबल मजबूत बना रहे।
बुधवार को डाक्टर्स डे के अवसर पर आज प्रातःकाल परमार्थ निकेतन में हवन कर सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स के उत्तम स्वास्थ्य एवं उनका मजबूत आत्मबल बना रहे इस हेतु विशेष आहूतियां प्रदान की गयी।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने भारत के उपराष्ट्रपति और भारतीय संस्कृति के स्तंभ श्री वेंकैया नायडू को जन्मदिवस की शुभकामनायें दी तथा परमार्थ प्रागंण में उनके उत्तम स्वास्थ्य, दीर्घायु, सतत कर्मशील और सफल जीवन की कामना करते हुये तुलसी का पौधा रोपित किया। स्वामी चिदानंद ने कहा कि नायडू , भारत के युवाओं को एक नई दिशा प्रदान कर रहे है। वे हमेशा से ही प्रतिष्ठा के लिये नहीं बल्कि निष्ठा के लिये कार्य करते है। वे भारतीय संस्कृति के स्तंभ है।
वास्तव में हमारे सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स ईश्वर का दूसरा रूप है। जब कोरोना वायरस से पूरा विश्व दहशत में हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो देशवासियों को महफूज़ रखने के लिये स्वयं कोरोना से जंग लड़ रहे है। इस जंग में अपने प्राणों की बलि भी दे रहे है परन्तु अपने देशवासियों को जीत की ओर, जीवन की ओर बढ़ा रहे है।स्वामी चिदानंद ने कहा कि एक अदृश्य वायरस में हमारे देश ही नहीं पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। इस वायरस से विजय पाना भारत जैैसे अति जनसंख्या वाले देश के लिये अत्ंयत चुनौतीपूर्ण कार्य है ।परन्तु हमारे कोरोना योद्धाओं ने इस अदृश्य वायरस पर जीत हासिल करने का मोर्चा सम्भाला और उस वायरस को देश के कुछ क्षेत्रों में कैद कर दिया। देशवासियों ने भीे अपने जीवन में बदलाव किया जिसके अद्भुत परिणाम प्राप्त हुये परन्तु इस लड़ाई में कोरोना वाॅरियर्स का अद्भुत योगदान है, जिन्होने कोरोना पीड़ितों की सेवा ही नहीं की बल्कि उन्हें जीने का हौसला भी प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most view news

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: