महापौर ने दी दूरसंचार दिवस की बधाई

महापौर ने दी दूरसंचार दिवस की बधाई

लॉकडाउन ने सिखाई कम्युनिकेशन की अहमियत-अनिता ममगाई

ऋषिकेश-नगर निगम महापौर ने कहा कि कोविड 19 के चलते आज सारी दुनिया अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना कर रही है।ऐसे में विश्व दूर संचार दिवस की अहमियत के मायने कही अधिक बड़ गये हैं।
विश्व संचार दिवस पर नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि आज का युग पूरी तरह से तकनीकी युग है।देश में डिजिटल क्रांति लाने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक भूमिका को अंजाम दिया है।कम्प्यूटर, इंटरनेट, टेलीफोन और टेलीविज़न ने आज संचार और संदेश संप्रेषण को बहुत आसान और तीव्र बना दिया है।कोराना संकटकाल में जहां सारी दुनिया अदृश्य महामारी कोविड 19 के प्रकोप से जूझ रही है।वहीं तकनीक का सहारा लेकर ही दुनियाभर में जिंदगी को बचाने और और बचाव की जद्दोजहद की जा रही है।उन्होंने कहा कि संचार साधनों के प्रयोग से आम जनता तक शासकीय योजनाओं की जानकारी पहुंचाना सरल हो गया है। लोगों में भी जागरूकता बढ़ी है और वे हाईटेक हो रहें है।उन्होंने कहा कि
इस बार विश्व दूरसंचार दिवस का थीम डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके कोविड 19 को हराने का प्रयास है जोकि इस दिवस की अहमियत को और बड़ाने वाला कदम है।महापौर के अनुसार विश्व दूरसंचार दिवस का मकसद खास तौर पर सूचना और संचार को रिमोट और ग्रामीण क्षेत्रों तक आसानी से पहुंचाना है। आज भी दुनिया के कई ऐसे इलाके हैं जहां सूचना और संचार नहीं पहुंच पाया है।पिछले कुछ महीनों से पूरी दुनिया कोरोनावायरस की महामारी की वजह से अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में लोग घरों में रहकर भी एक-दूसरे से कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (संचार तकनीक) की वजह से ही जुड़े हैं। कम्युनिकेशन का हमारी जिंदगी में कितना महत्व है, इस लॉकडाउन में सही तौर पर पता चला है। लोग घरों में रहकर भी दुनिया से कनेक्टेड हैं। ऐसा केवल दूरसंचार और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के सतत विकास की वजह से ही संभव हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: