ऑनलाइन स्टडी बिना गाइडिंग के बेहद मुश्किल-मंयक रैवानी

ऑनलाइन स्टडी बिना गाइडिंग के बेहद मुश्किल-मंयक रैवानी

ऋषिकेश-स्टेप अप इंग्लिश स्टडी नोट्स सेन्टर द्वारा महाविद्यालय ऋषिकेश के कला संकाय के छात्र छात्रओं को इंग्लिश साहित्य विषय से सम्बंधित स्टडी नोट्स निःशुल्क प्रदान किये गये।

 

सेंटर के संचालक मयंक रैवानी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते छात्र छात्राओं को ऑनलाइन स्टडी करने को कहा गया है। परन्तु ऑनलाइन स्टडी बिना गाइडिंग के सम्भव नही है ।इसलिए वह समय समय पर इंग्लिश साहित्य विषय से संबंधित नोट्स को निःशुल्क छात्र छात्रओं को प्रदान कर रहे है ताकि स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्टडी मैं अतरिक्त भार न सहना पड़े ।गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते देशभर की तमाम शिक्षण संस्थाओं में ताले लटके हुए हैं।सरकार की और से ऑनलाइन स्टडी के जरिए छात्र छात्राओं के भविष्य को बचाने की जद्दोजहद की जा रही है।लेकिन इसमें महाविधालय के छात्रों को विभिन्न दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन है। लोग घरों में रहकर सरकार की मदद कर रहे हैं। ऐसे में सभी स्कूल कालेजों को तय तिथि तक बंद कर दिया है। छात्र-छात्रों की पढ़ाई का हर्जा न हो इसलिए सरकारी स्तर पर हर मुमकिम प्रयास कर रहे हैं। ऑनलाइन क्लासेस शुरू करना भी इसी योजना का हिस्सा है। लेकिन ऑनलााइन स्टडी
में कमजोर नेटवर्क छात्र छात्राओं की पड़ाई में बाधा उत्पन्न कर रहा है।इन सबके बीच ऋषिकेश महाविद्यालय के कला संकाय के छात्र छात्राओं को इंग्लिश साहित्य विषय के नोट्स उपलब्ध कराने के लिएस्टेप अप इंग्लिश स्टडी नोट्स सेन्टर द्वारा की गई पहल को यहां के उच्चतर शिक्षा जगत से जुड़े प्रोफेसर एक अच्छा प्रयास मान रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: