कोविड19 की हर चुनौतियों पर नजर -प्रो रविकांत

ऋषिकेश- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (एम्स )के निदेशक एवं सीईओ पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत कोरोना वायरस कोविड 19 के विश्वव्यापी लगातार बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इस समय उत्तराखंड सरकार के चिकित्सकों, अधिकारियों व अपनी संस्थागत टीम के साथ व्यक्तिगत रूप से इस स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इसका उद्देश्य इस कठिन समय पर भयभीत जनता तक स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां सुलभ कराना एवं त्वरित सहायता प्रदान करना है। संक्रमण के इस में यह इस रुप से कारगर होगा कि जनता को अनावश्यक रूप से स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अस्पताल में जाने से राहत मिल सके। एवं वह अन्य रोगियों के संपर्क में न आए,इस तरह लोगों की कोविड19 के संक्रमण से सुरक्षा हो सकती है। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो.रवि कांत ने बताया कि
कॉलडॉक एक क्लाउड आधारित प्लेटफार्म है, यह अनावश्यक संक्रमण से तो बचाता ही है इसके साथ ही साथ प्रतीक्षालय में मरीजों का संक्रमण से भी बचाव करता है। कॉलडॉक मरीजों को अग्रणीय चिकित्सकों से मिलने, परामर्श व गैर आपातकालीन स्थितियों में घर बैठे उपचार के लाभ की सुविधा प्रदान करता है।ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ऋषिकेश में कॉलडॉक ऐप सेवा को लॉन्च करते हुए संस्थान के निदेशक पद्मश्री प्रो. डॉ. रवि कांत ने बताया कि “हमें उत्तराखंड के लोगों के लिए कॉलडॉक एप्लिकेशन शुरू करते हुए प्रसन्नता हो रही है। यह सुविधा उत्तराखंड की जनता के लिए समर्पित है। उन्होंने बताया कि इस जटिल समय में कोविड19 के प्रकोप से लड़ने के हेतु जनता आसानी से एम्स ऋषिकेश के चिकित्सकों से जुड़ सकती है। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो.रवि कांत ने बताया कि कॉलडॉक आम जनता के लिए एक मुफ्त सेवा है जो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के माध्यम से 300 से अधिक डॉक्टरों से उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश आदि क्षेत्रों के लोग सीधे तौर पर जुड़ सकते हैं।
संस्थापक और मुख्य कार्यकारी कॉलडॉक ऐप अरुण डागर ने कहा कि इस समय जब दुनिया कोविड19 जैसी महामारी से जूझ रही है, यह सुनिश्चित करना हमारा एकमात्र कर्तव्य बन जाता है कि हम एक समुदाय के रूप में हाथ मिलाने और साझेदारी के लिए तमाम बाधाओं को दूर कर सकें। । उन्होंने बताया कि हम उत्तराखंड के लोगों की स्वास्थ्य सेवा के लिए एम्स ऋषिकेश के सहयोग से बेहद खुश हैं व उम्मीद जताई कि हमारी सेवाएं, एम्स ऋषिकेश के डॉक्टरों के साथ, सकारात्मक परिणाम देने में सक्षम होंगी और बड़े पैमाने पर अन्य सभी हितधारकों को राहत प्रदान करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: