समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य, राज्यसभा सांसद बेनी प्रसाद वर्मा का हुआ निधन

दीपक नारंग

वरिष्ठ संवाददाता

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य, राज्यसभा सांसद बेनी प्रसाद वर्मा का हुआ निधन

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य राज्य सभा सांसद बेनी प्रसाद वर्मा का शुक्रवार शाम को लखनऊ में निधन हो गया है । वह 79 वर्ष के थे । बेनी प्रसाद वर्मा काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे । बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से समाजवादी पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई है ।समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है । समाजवादी पार्टी के लिए उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया है। बेनी प्रसाद वर्मा उत्तर प्रदेश की राजनीति में दो दशक से सक्रिय थे । समाजवादी पार्टी के टिकट पर वह बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट से 4 बार सांसद भी रह चुके गए थे । समाजवादी पार्टी के टिकट पर उन्होंने 1996, 1998, 1999 और 2004 में लोकसभा का चुनाव जीता था। फिलहाल संयुक्त मोर्चा की 1996 की सरकार में उन्हें केंद्रीय दूरसंचार मंत्री बनाया गया था। बेनी प्रसाद वर्मा 2009 के लोकसभा चुनाव में गोंडा की सीट से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर जीता था। मनमोहन सिंह की यूपीए 2 की सरकार में उन्हें इस्पात मंत्री बनाया गया था। बेनी प्रसाद वर्मा ने समाजवादी का क्रांति दल का गठन भी किया था।  कुर्मी समाज के कद्दावर नेता माने जाते थे।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह के करीबी थे बाबूजी

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबियों में थे। जब मुलायम सिंह की सरकार बनी थी तो उन्हें  मुलायम सिंह यादव ने लोक निर्माण विभाग का मंत्री बनाया था। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बेनी प्रसाद वर्मा के निधन पर गहरा दुख जताया है ।उनका कहना है है कि पार्टी को अपूरणीय क्षति हुई है । बेनी प्रसाद वर्मा को कार्यकर्ता बाबूजी भी कह कर पुकारा करते थे । फिलहाल बेनी प्रसाद वर्मा ने अल्पसंख्यकों ,किसानों और दलितों के साथ पिछड़े वर्गों की समस्याओं को हमेशा प्राथमिकता के साथ उठाया था ।आज उनके निधन पर कई राजनीतिक दलों ने शोक व्यक्त किया है

उत्तराखंड के समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एसएन सचान ने बेनी प्रसाद वर्मा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। बेनी प्रसाद वर्मा को किसानों का मसीहा बताया है।  समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अमित यादव ने भी उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है । उत्तराखंड के समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी गुलफाम अली, मुरारी यादव और प्रदीप चौधरी ने भी बेनी प्रसाद वर्मा के निधन पर शोक जताया है  और श्रद्धांजलि दी है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: